खबर तह तक

शिक्षकों के लिए खुशखबरी, पुरुष तीन व महिलाओं का हो सकेगा एक साल में ट्रांसफर

0

यूपी के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और उनके सामने कुछ प्रस्ताव रखे जिस पर उन्होंने सहमति दे दी है।

Teacher Transfer

उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षकों का तबादला एक बड़ी समस्या है। इसे पारदर्शी बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि तबादले के लिए इंडेक्स बेस मेरिट बनेगी। पहले पांच साल की सेवा पर ही तबादले का नियम था जिसे बदलकर तीन साल किया जाएगा। वहीं, महिला शिक्षकों के लिए यह समय सीमा एक साल होगी। तबादले में सैनिकों के परिजनों, गंभीर रोग से पीड़ितों व दिव्यांगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

ट्रिपल तलाक बिल के बाद अब महिलाओं ने की ‘मुस्लिम फैमिली लॉ’ की मांग

मृतक आश्रितों की नियुक्ति अब समय पर की जाएगी। ऐसे मृतक आश्रित जो कि शिक्षक बनने योग्य हैं और वह टीईटी पास हैं। उन्हें भी शिक्षक बनाया जाएगा। इसके अलावा, वो मृतक आश्रित जो जरूरी शैक्षिक योग्यता रखते हैं पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हैं। उन्हें भी टीईटी पास होने पर शिक्षक बनाया जाएगा।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में लागू होगा एनसीईआरटी पाठ्यक्रम

मंत्री ने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। पाठ्यपुस्तक, यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूते, मोजे और स्वेटर की उपलब्धता समय पर कराई जाएगी इसके लिए अलग से कार्पोरेशन बनेगा।

वहीं, मिड डे मील की अनियमितता पर कहा कि इस पर हम प्रो एक्टिव अप्रोच विकसित कर रहे हैं। हर मंडल में फ्लाइंग स्वायड बनेगा। जिसकी अध्यक्षता एडी बेसिक शिक्षा करेंगे। जो कि हर महीने कम से कम दो बार निरीक्षण करेगा। कमियों के साथ ही अच्छे कामों की नोटिंग करेंगे। थर्ड पार्टी सोशल ऑडिट सिस्टम विकसित किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More