खबर तह तक

कृष्ण जन्माष्टमी पर जब बजेंगे ये गाने तो थिरक उठेंगे आपके भी पैर

0

जन्माष्टमी के पावन अवसर पर देशभर में जश्न का माहौल बना हुआ है। ऐसे में बिना डांस और गाने के कृष्ण की दही-हांडी कैसे पूरी हो सकती है. शम्मी कपूर से लेकर सलमान खान तक के ये गाने आज भी जन्माष्टमी के मौके पर सुने जाते हैं.

Janamashtmi songs

जन्माष्टमी का रंग देशभर में लोगों पर चढ़ा हुआ है. ऐसे में बिना डांस और गाने के कृष्ण की दही-हांडी कैसे पूरी हो सकती है. त्योहारों और लोगों के अंदर के जोश को बॉलीवुड फिल्मों में बखूबी दिखाया गया है. शम्मी कपूर के गानों से लेकर सलमान खान के गानों तक आज भी जन्माष्टमी के मौके पर ये गाने सुने जाते हैं. कुछ गाने ऐसे भी हैं जिन्हें सुनकर लगता है हम भी कृष्ण की नगरी के वासी हैं.

1963 में आई फिल्म ब्लफमास्टर का गीत ‘गोविंदा आला रे आला जरा मटकी संभाल बृजबाला’ ऐसे ही गीतों में से एक है जिसे आज भी जन्माष्टमी के मौके पर सुना जा सकता है. दही-हांडी के उत्सव को दिखाते हुए इस गीत में शम्मी कपूर ने गीत के साथ शानदार डांस और अभिनय किया है.

1974 में आई फिल्म बदला का गीत ‘शोर मच गया शोर देखो आया माखनचोर’ भी बहुत पॉपुलर है. शत्रुघ्न सिन्हा पर फिल्माए इस गीत में नंदकिशोर की शरारतें सुनने को मिलती है.

अमिताभ बच्चन और बॉबी परवीन के इस गाने को कोई कैसे भूल सकता है. 1982 में आई फिल्म खुद्दार का गीत ‘मच गया शोर सारी नगरी में’ बहुत ही मशहूर है. कृष्ण की शरारत और राधा को छेड़ने की आदत दोनों ही इस गाने में है. इस गाने की खास बात ये है कि इसे पहले अमिताभ बच्चन की आवाज में रिकॉर्ड किया गया था लेकिन बाद में इसे किशोर कुमार ने री-रिकॉर्ड किया.

नच बलिए में मधुरिमा की मां ने विशाल को सबके सामने औरत की इज्जत करने की नसीहत दी

संजय दत्त का गाना ‘हर तरफ है ये शोर आया गो‍कुल का चोर’ भी जन्माष्टमी के फेमस गानों में से एक है. 1999 में आई फिल्म वास्तव का यह गाना विनोद राठौड़ और अतुल ने आवाज दी और जतिन-ललित ने कंपोज किया है. गाने में पारंपरिक दही-हांडी के उत्सव को दिखाया गया है.

आमिर खान और ग्रेसी सिंह का यह गाना ‘मधुबन में जो कन्हैया किसी गोपी से मिले, राधा कैसे ना जले’ भी बहुत मशहूर है. इस गाने में कृष्ण के गोपियों को छेड़ने की आदत से परेशान राधा अपने मन की व्यथा सुनाती है. आमिर और ग्रेसी के इस गाने को आज भी लोग पसंद करते हैं.

सलमान खान और रानी मुखर्जी का गाना ‘चांदी के डाल पर सोने का मोर’ भी शानदार है. 1999 में आई फिल्म हैलो ब्रदर में दही-हांडी के सेलिब्रेशन को इस गाने में उतारा गया है. इस गाने की खास बात है ये कि इसमें खुद सलमान खान ने अपनी आवाज दी है. सलमान और सिंगर अल्का यागनिक की आवाज में यह गाना कृष्ण की शरारतों को दिखाता है

1978 में आई फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम का गाना ‘यशोमती मैया से बोले नंदलाला’ कृष्ण के मशहूर गानों में शुमार है. पद्मिनी कोल्हापुरी पर फिल्माए इस गाने की लोकप्रियता इतनी हुई कि इसे बिनाका गीतमाला एनुअल लिस्ट में नंबर 7 जगह मिली. कृष्णोत्सव पर यह गाना नहीं सुना तो फिर क्या सुना.

1979 में आई फिल्म मुकाबला का गाना ‘तीन बत्ती वाला गोविंदा आला’ भी मशहूर गानों की लिस्ट में है. जन्माष्टमी पर इस गाने को आप जरूर सुन सकते हैं. सुनील दत्त, शत्रुघ्न सिन्हा और रीना रॉय पर फिल्माए इस गाने को लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने कंपोज किया है.

नए जमाने के गानों की बात करें तो इसमें फिल्म OMG का गीत ‘गोविंदा आला रे’ भी बहुत फेमस है. प्रभु देवा और सोनाक्षी सिन्हा पर फिल्माया गया यह गीत रंगों से भरा है. दही-हांडी के परफेक्ट शॉट को दिखाते इस गाने का डांस भी लाजवाब है.

1989 फिल्म अमर प्रेम का गाना बड़ा नटखट है भी पॉपुलर गीतों में है. शर्मिला टैगोर पर फिल्माए इस गाने में कृष्ण की नटखट शरारतों को दिखाया गया है.

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More