खबर तह तक

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, चलने वाली हैं बहुत सारी नई ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

0

नयी दिल्ली: रेलवे ने मंगलवार को कहा कि वह 21 सितम्बर से 20 जोड़ी यानी 40 ‘क्लोन’ ट्रेनें चलाएगा। रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में से 19 जोड़ी ट्रेनों के लिए हमसफर एक्सप्रेस का किराया लिया जाएगा, लखनऊ से दिल्ली के बीच ‘क्लोन’ ट्रेन के लिए यह जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराये के बराबर होगा। यह ट्रेन यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों के बीच चलाई जाएगी जिन स्टेशनों के लिए ज्यादा यात्री हैं, वहां ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के लिए यह क्लोन ट्रेनें चलेंगी।

इन ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि 10 दिनों की होगी। रेलवे के अनुसार ये ट्रेनें उन मार्ग पर चलेंगी जहां टिकटों की प्रतिक्षा सूची लंबी है या मांग अधिक है। रेलवे ने कहा कि ये ट्रेनें पहले से मौजूद 310 विशेष रेलगाड़ियों के अलावा होंगी और इनका ठहराव मार्ग पर ‘संचालात्मक हाल्ट’ या मंडल मुख्यालय (यदि कोई है तो) तक सीमित रहेगा। रेलवे ने कहा कि ठहराव को सीमित करते समय राज्य सरकारों के सुझावों को ध्यान में रखा जा सकता है।

इससे पहले भारतीय रेलवे 12 सितंबर (शनिवार) से 40 जोड़ी यानी 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलानी शुरु की है। इन स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकटों की बिक्री बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। इन ट्रेनों में शताब्दी, हमसफर और एसी सुपरफास्ट ट्रेनें भी शामिल हैं। इन 80 ट्रेनों के परिचालन के बाद देशभर में कुल 310 ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगेंगी। आप भी जानिए यात्रा के समय कौन-कौन से नियमों का ध्यान रखना होगा। गौरतलब है कि 12 सितंबर से चलने वाले विशेष ट्रेनों के लिए जैसा की हमने आपको बताया की स्टेशन 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। स्क्रीनिंग के बाद यदि कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं तो ही यात्रा के लिए स्टेशन में जाने दिया जाएगा।

ऐसे घर बैठे बुक करें टिकट

बता दें कि, कोरोना संकट के बीच चल रही ट्रेनों में टिकट बुकिंग के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहले या तो आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जाकर या फिर आईआरसीटीसी के ऑफिशियल मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक कर सकते हैं। रेलवे की ओर से चलाई जा रही नई 80 स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह रिजर्व्ड होंगी और इनमें बिना कन्फर्म टिकट के यात्री सफर नहीं कर सकेंगे, ऐसे में यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना ही होगा।

वंदे भारत ट्रेन भी दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी

जो 40 जोड़ी ट्रेनें यानी कुल 80 ट्रेन शुरू शुरू हो चुकी है, उनमें से 12 जोड़ी ट्रेनें ऐसी होंगी, जो दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से चलेंगी या वहां पर आकर जिनकी यात्रा समाप्त होंगी। 4 जोड़ी ट्रेनें ऐसी हैं, जो दिल्ली से होकर गुजरेंगी। यानी जो 80 ट्रेनें चलेंगी, उनमें से 32 ट्रेनें ऐसी होंगी, जिनमें यात्री दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू या खत्म कर सकेंगे। वहीं अगर नॉर्दर्न रेलवे की बात करें, तो कुल 23 जोड़ी ट्रेनें नॉर्दर्न रेलवे के अंतर्गत चलेंगी। इसके अलावा वंदे भारत ट्रेन भी दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी। इस तरह दिल्ली से आने-जाने वाले यात्रियों को इन नई ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से काफी फायदा मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More