खबर तह तक

सुशांत सिंह केस: ईडी की कार्रवाई तेज, रिया सहित चार लोगों से पूछताछ जारी

0

मुंबई: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने जांच तेज कर दी है. सोमवार को अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती, उसके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, उसके भाई शौविक चक्रवर्ती को पूछताछ के लिए बुलाया है. इन सभी को पहले भी ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है. कई घंटों तक पूछताछ भी की गई है. आज श्रुति मोदी को भी ईडी दफ्तर बुलाया गया है. इन सबसे पूछताछ जारी है.

रिया से ईडी दूसरे दौर की पूछताछ कर रही है. रिया अपने पिता और भाई संग ईडी दफ्तर में मौजूद हैं. रिया से सुशांत के पैसों को लेकर सवाल पूछे जा सकते हैं. बता दें इस मामले में ईडी ने आज रिया चक्रवर्ती, शौविक चक्रवर्ती उनके पिता और श्रुति मोदी को ईडी दफ्तर बुलाया है. वे सभी दफ्तर में मौजूद हैं.

बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रिया के भाई शौविक चक्रवर्ती से प्रवर्तन निदेशालय में शनिवार दोपहर को पूछताछ शुरू हुई थी और वे रविवार सुबह 6.30 बजे ऑफिस से बाहर निकले. उनसे 18 घंटों तक पूछताछ की गई थी. उनसे प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत पूछताछ की गई. जिसमें उनके बिजनेस, आय, निवेश, बहन और सुशांत के साथ फाइनेंशियल डीलिंग्स के बारे में जानकारी ली गई. इससे पहले उनसे 7 अगस्त को भी दो घंटों तक पूछताछ की गई थी.

अधिकारियों ने बताया कि शौविक चक्रवर्ती से उसके निजी कारोबार, आय, निवेश और अपनी बहन एवं राजपूत के साथ वित्तीय सौदों को लेकर पूछताछ की गई तथा धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत उसका बयान दर्ज किया गया. उससे सात अगस्त को भी एजेंसी ने कुछ देर के लिए पूछताछ की थी. उसी दिन उसकी बहन और इस मामले की मुख्य आरोपी रिया से भी एजेंसी ने पहली बार करीब आठ घंटे तक पूछताछ की थी.

शुक्रवार को ईडी ने इंद्रजीत, रिया के चार्टर्ड एकाउंटेंट रितेश शाह और कारोबारी प्रबंधक श्रुति मोदी से पूछताछ की थी. श्रुति मोदी, राजपूत के लिए भी काम करती थी. समझा जाता है कि एजेंसी ने रिया से दिवंगत अभिनेता के साथ दोस्ती, कारोबारी सौदों एवं दोनों के बीच पिछले कुछ वर्षों के दौरान घटित बातों के बारे में पूछताछ की थी. रिया ने अदालत में दायर की गयी याचिका में कहा था कि वह राजपूत के साथ सह-जीवन में थी.

अधिकारियों ने बताया कि ईडी की पूछताछ रिया की आय, निवेश, कारोबार और पेशेवर सौदों पर केंद्रित थी. ईडी की नजर शहर के खार इलाके और नवी मुम्बई में रिया से संबंधित संपत्तियों, उनकी खरीद और स्वामित्व के स्रोत पर है. एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि ईडी रिया से उनकी आय, व्यय और निवेश के बीच कथित रूप से मिलान नहीं होने के बारे में जवाब चाहती है. उनका कहना है कि रिया ने अपनी आय करीब 14 लाख होने का जिक्र करते हुए आयकर रिटर्न फाइल किया था, लेकिन उनके निवेश का मूल्य कथित रूप से ज्यादा है.

सूत्रों के अनुसार रिया ने एजेंसी को बताया कि उन्होंने अपनी आय, बचत से संपत्ति में निवेश किया है और बैंक से ऋण लिया है. रिया पर राजपूत के पिता ने उनके बेटे को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है. शुरू में रिया ने उच्चतम न्यायालय में अपनी अपील लंबित होने का हवाला देकर ईडी के सामने पेश होने से इनकार कर दिया था.

उच्चतम न्यायालय में इस मामले पर 11 अगस्त को सुनवाई होनी है. रिया के वकील सतीश मानशिंदे ने कहा था कि उनकी मुवक्किल कानून का पालन करने वाली नागरिक है और वह जांच में सहयोग करेंगी. रिया ने शीर्ष अदालत से दरख्वास्त किया है कि बिहार पुलिस द्वारा उनके विरूद्ध दर्ज मामले को मुंबई पुलिस को स्थानांतरित किया जाए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More